Air Taxi : भारत में जल्द बनेंगी हवा में उड़ने वाली टैक्सी, जानें- क्या होगा खास..

Air Taxi : दिल्ली, बैंगलोर जैसे बड़े बड़े शहरों में रैपिडो, मेट्रो, लोकल ट्रेनों के अलावा ओला से लोग सफर करना खासकर पसंद करते हैं. इसके बावजूद लोगों को कई तरह की समस्याएं होती किसी को ट्रैफिक की समस्या से छुटकारा पाना है तो किसी को जल्दी ऑफिस से घर या घर से ऑफिस पहुंचना है.

ऐसे में एनसीआर जिसे क्षेत्र में मेट्रो को काफी सफल वाहन माना जाता है जो कम खर्च में अधिक से अधिक दूरी कम समय में सुविधाजनक तरीके से पहुंचता है. लेकिन अब कुछ ही सालों में एनसीआर के क्षेत्र में हवा में उड़ने वाली एयर टैक्सी (Air Taxi) भी नजर आने वाली है. तो आइए इसके कीमत और खासियत के बारे में जानते हैं..

केवल 7 मिनट में कर करें कनॉट प्लेस से गुरुग्राम का सफर

वहीं अगर इस एयर टैक्सी (Air Taxi) का सफर शुरू होता है तो आप इससे दिल्ली के कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की दूरी महज 7 मिनट में पूरी कर सकेंगे. हालांकि, अभी के समय में मेट्रो और कारों से सफर करने के लिए लोगों कई घंटों का समय बर्बाद करना पड़ रहा है. इसके इस एयर टैक्सी को लेकर कहा जा रहा है कि, इसमें ड्राइवर को लेकर कुल 5 लोग आसानी से बैठकर सफर कर सकेंगे.

स्टार्टअप ईप्लेन पेश करेगी एयर टैक्सी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दें कि, इस एयर टैक्सी (Air Taxi) को चेन्नई की स्टार्टअप ईप्लेन (e-Plane) को शुरू करने की तैयारी में लगा हुआ है और इसे अगले साल 2025 मार्च तक मार्केट में लॉन्च करने का प्लान बना रही है. इसकी वजन क्षमता 206 किलोग्राम तक होगा और इसमें आसानी से 3 से 4 यात्री बैठकर सफर कर सकेंगे. इतना ही नहीं इसे एयर एम्बुलेंस के तौर पर भी यूज किया जा सकेगा.

7 मिनट की सफर के लिए इतना आएगा खर्च

गैरतलब है कि, इस एयर टैक्सी (Air Taxi) की सुविधा शुरू होने के बाद अगर आप इससे केवल दिल्ली के कनॉट प्लेस से लेकर गुरुग्राम तक यानी 90 से 100km की दूरी तय करते हैं तो आपको इसके लिए आपको 2 हजार रुपए से लेकर 3 हजार रुपए खर्च करना होगा.

हालांकि, ये कम समय में सफर जरूर पूरा करा देगा. लेकिन जेब का खर्च बढ़ा देगा और वहीं मेट्रो इतनी दूरी तय करने के लिए लोगों को लगभग 100 रुपए से लेकर 120 रुपए और कार से सफर करने लिए लोगों को लगभग 1 हजार रुपए तक खर्च करना पड़ जाता है.