गाड़ी चालकों की बल्ले बल्ले! अब 20KM तक नहीं देना होगा कोई Toll Tax, जानें- नया सिस्टम..

Toll Tax Free : केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से हाईवे और एक्सप्रेसवे पर चलने के लिए वाहन चालकों से टैक्स वसूला जाता है. इस टैक्स को एक ऊंची दूरी तय करने के बाद लोगों से लिया जाता है. लेकिन अब इसके सिस्टम में भी तेजी से बदलाव देखा जा रहा है जैसा कि, पहले के समय में लोगों को टोल प्लाजा पर लंबे समय तक खड़े होकर टोल टैक्स देकर आगे निकलना पड़ता था.

यहां तक की लोगों को लंबे समय तक खड़ा होना पड़ता था. मगर जब से फास्टैग का नियम लागू हुआ तो लोगों को काफी सुविधा हुई और कुछ ही सैकड़ो में लोगों को टोल प्लाजा से गाड़ी आगे ले जाने की अनुमति मिल जाती है. लेकिन एक बार आप फिर से इस नियम में बदलाव करते हुए सैटेलाइट टोल टैक्स सिस्टम लागू करने की योजना बना ली गई है.

बिना किसी पैसे के चले 20 किलोमीटर

दरअसल, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ग्लोबल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम (GNSS) का इस्तेमाल करने वाले निजी वाहन मालिक अब हाईवे और एक्सप्रेसवे पर 20Km की दूरी हर रोज तय कर सकते हैं.

लोगों को मिलेगा फायदा

बता दें कि, मंत्रालय की ओर से अधिसूचना जारी करते हुए कहा गया है कि, ग्लोबल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम (GNSS) के तहत राष्ट्रीय परमिट और अन्य वाहन के चालकों, मालिक को राष्ट्रीय राजमार्ग, स्थायी पुल, बाईपास को एक दिन में 20 किलोमीटर की यात्रा तय करने के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाएगा.