New Traffic Rule : अब गाड़ी के सारे कागज होने पर भी कटेगा ₹10,000 का चालान, जानें- ये नियम..

New Traffic Rule : भारतीय सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करना पड़ता है! ऐसे में अगर कोई भी वाहन चालक यह नियम का पालन नहीं करता है तो जुर्माना के साथ-साथ उन्हें जेल की भी सजा होती है. लेकिन क्या आप जानते है।आपके पास गाड़ी के सभी दस्तावेज होने के बावजूद भी ₹10,000 का चालान कट सकता है.

दरअसल, परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी मोटर वाहन (संशोधन) एक्ट, 2019 के तहत कई ऐसे नियम और कानून है, जिसमें गाड़ी से जुड़े सारे दस्तावेज होने के बावजूद भी आपको फाइन के साथ जेल जाना पड़ सकता है। अगर आप भी इस कार्रवाई से बचना चाहते हैं तो आपको सड़क पर आपातकालीन वाहनों को रास्ता देना जरूरी है और मोटर वाहन (संशोधन) एक्ट, 2019 के तहत इसे अनिवार्य बनाया गया है।

आपको बता दे की जब कभी भी आपातकालीन वाहनों आपके पीछे हॉर्न बजायें तो अपनी गाड़ी को सड़क पर साइड में ले लें और वाहनों को ओवरटेक करने दें। इस नियम को अनदेखा करने पर आपके ऊपर कार्यवाई की जा सकती है और नियम तोड़ने पर आपको ₹10000 का जुर्माना लगा सकता है।

यही नहीं अगर आप आपातकालीन वाहन को रास्ता नहीं देते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। 2019 एक्ट के मुताबिक, दमकल और एम्बुलेंस जैसे आपातकालीन वाहन को रास्ता नहीं देने पर धारा 194E के तहत ₹10000 तक का जुर्माना या फिर 6 महीने की जेल हो सकती है।