क्या Bajaj CNG Bike से लोगों को है खतरा? जानें- सेफ्टी से जुडी खास बातें..

How Safe Is CNG Bike : हाल ही में देश में बजाज ऑटो ने देश और दुनिया की पहली CNG बाइक पेश की है। इसे बेहद पसंद भी किया जा रहा है और इसके पीछे इसका अधिक माइलेज बड़ी वजह है।

Bajaj Freedom बाइक की सीट के नीचे CNG टैंक लगा है और लोग ये सोच रहे है कि ये सेफ है या नहीं? जबकि कंपनी का दावा है कि इसे 11 टेस्ट में सफलता हासिल हुई है और इसमें ब्लास्ट या अन्य किसी प्रकार का खतरा नहीं है।

CNG बाइक से होने वाले खतरे

आपको बता दे कि CNG एक ज्वलनशील गैस है और अगर पाइप या टैंक में कोई लीकेज हो जाता है तो आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। सीएनजी टैंक के हादसे में क्षतिग्रस्त होने की संभावना हो सकती है। लेकिन अगर सीएनजी टैंक में ज्यादा प्रेशर बन जाता है तो यह फट भी सकता है और इसके भयंकर परिणाम हो सकते हैं।

लेकिन ऐसा कम ही देखने को मिलता है। इसका फ्यूल सिस्टम अलग होने के कारण फैल्योर की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन कंपनी ने Bajaj Freedom का एक सेफ्टी वीडियो शेयर किया है, जिससे आपकी सारी चिंताये दूर हो जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CNG बाइक के लाभ भी

CNG बाइक पेट्रोल बाइक की तुलना में कम ग्रीनहाउस गैसों और प्रदूषकों का उत्सर्जन करती हैं। वहीं, सीएनजी बाइक ज्यादा माइलेज भी देती है, जिसकी वजह से पैसे की बचत होती है। ये कम ध्वनि प्रदूषण भी करती है।