Ola ने Google Maps से तोड़ा नाता! अब खुद के मैप पर चलाएगी कैब…

OLA Maps : ऑनलाइन टैक्सी प्रोवाइड करवाने वाली कंपनी OLA अब गूगल मैप की जगह नेविगेशन के लिए अपना खुद का मैप इस्तेमाल करेगी। इस नेविगेशन ऐप को खुद कंपनी ने बनाया है और इसे वह शुरू भी कर चुकी है। ओला मैप पूरी तरह से तैयार हो चुका है और अब वह नेविगेशन के लिए गूगल मैप का सहारा नहीं लेगी।

सालाना खर्च होते थे 100 करोड़

ओला कंपनी के सीईओ भावेश अग्रवाल ने बताया कि गूगल मैप्स का इस्तेमाल करने के लिए उन्हें सालाना 100 करोड रुपए खर्च करने पड़ते थे। लेकिन इस महीने से हमने ओला मैप पर शिफ्ट कर लिया है और इस खर्च को शून्य कर लिया है। इसी के साथ उन्होंने लोगों को ऐप अपडेट करने की सलाह भी दी है।

AI आधारित है ओला मैप

Ola Maps की घोषणा ओला ग्रुप ऑफ कंपनीज के जरिए Microsoft Azure के साथ टाईअप खत्म होने के बाद किया गया है। इसी के साथ कंपनी ने अपने पूरे सिस्टम को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित OLA Maps पर शिफ्ट कर लिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

11 मई के दिन भाविश अग्रवाल ने X पर लिखा था कि एक सप्ताह के भीतर मैप और नेविगेशन की जरूरत को पूरा काने में फर्म की AI कृत्रिम पूरी तरह से सक्षम हो जाएगी। इसके साथ ही Krutrim AI समय कहा गया था कि यह क्लाउड सेवाओं के भीतर मैपिंग समस्या को बेहतर करेगी।

टू व्हीलर के लिए मैप रोलआउट की घोषणा जनवरी में

OLA Maps लोकेशन आधार सर्विस के साथ ही लोकेशन इंटेलिजेंस की सुविधा भी प्रदान करेगा। यह ऐप अब कंपनी के प्रमुख राइड-हेलिंग ऐप की मैपिंग आवश्यकताओं को पूरा करता है। कंपनी ने जनवरी में अपने एक सॉफ्टवेयर अपडेट के हिस्से में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकलो के लिए OLA Maps को रोलआउट करने की घोषणा की थी।