बारिश में Electric Scooter चलाते समय न करें ये गलती, वरना बैटरी को होगा बड़ा नुकसान..

Electric Scooter : अब देशभर में मानसून आ चुका है और इसके चलते हर जगह बारिश हो रही है। बारिश के मौसम में अक्सर सड़कों पर पानी भर जाता है और इससे गाड़ियां चलाने वालों को काफी परेशानी आती है।

लेकिन, जिनके पास इलेक्ट्रिक स्कूटर है उन्हें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। वरना उनकी बैटरी से लेकर स्कूटर की बॉडी तक को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे है जो आपको बारिश के मौसम में इलेक्ट्रिक स्कूटर को खराब होने से बचा सकते है।

बारिश में ऐसे चलाएं स्कूटर

अगर जरूरी है तो ही बारिश में निकलें और अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर से जा रहे है तो धीमी स्पीड में चलाएं और एकदम से ब्रेक ना लगाए। इसके अलावा कोशिश करें कि पानी को स्कूटर में ना लेकर जाये और फिसलन भरे रास्तों पर जाने से बचे।

बैटरी और मोटर ऐसे रखें साफ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बारिश के मौसम में अपने स्कूटर की बैटरी और मोटर को सेफ रखने के लिए कवरिंग और सीलिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से ये वॉटरप्रूफ हो जाएंगे। बारिश में स्कूटर चलाते है तो जल्दी से बैटरी कम्पार्टमेंट को चेक करें और पानी दिखाई दें तो उसे साफ करें।

पानी से बचाएँ

बारिश के समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर को पानी में जाने से बचाएँ। ये केवल 30 मिनट तक पानी में रह सकता है लेकिन इससे ज्यादा नहीं। घर के बाहर पार्क करते समय इसे ढककर रखें।

टायर और ब्रेक सही से करें चेक

बारिश के दिनों में ज्यादा घिसे हुए टायर के साथ बाइक या स्कूटर ना चलाएं। पुराने और घिसे हुए टायर से बाइक फिसलने का डर रहता है। इसके अलावा स्कूटर के ब्रेक सिस्टम की जांच करें और कुछ भी गड़बड़ लगे तो ठीक करवा लें।

रेगुलर सफाई भी जरूरी

वैसे तो स्कूटर की रोजाना सफाई जरूरी है। लेकिन बारिश के मौसम में तो रोजाना और जब जरूरत पड़े तब सफाई करनी चाहिए। ब्रेक और इलेक्ट्रिक कनेक्शनों को सूखा रखें। इसके अलावा इसके इलेक्ट्रिक कनेक्शनों को भी पूरी सूखा रखें। अगर कहीं पानी नजर आये तुरंत साफ करें।