कैसे पता चलेगा Bike की सर्विसिंग का समय आ गया? मोटरसाइकिल खुद करती है ये इशारा…

Bike Service Tips : अगर कोई इंसान आजकल बाइक रखता है और वह चाहता है कि उसकी बाइक बढ़िया सर्विस और परफॉर्मेंस दे। इसके साथ ही आरामदायक सफर के साथ वह अच्छा माइलेज भी दे। लेकिन हर चीज की तरह बाइक को भी मेंटेनेंस और देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए समय पर बाइक की सर्विस करना जरूरी है।

कई लोग ऐसे हैं जो रोज बाइक चलाते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं चलता कि इसकी सर्विस कब करवानी चाहिए? आपको बता दे कि बाइक भी इस बात का संकेत देती है कि उसे कब सर्विस की जरूरत है? आइये आपको कुछ ऐसे संकेत बताते है जिससे आपको पता चलेगा कि बाइक को अब सर्विस कराना जरूरी है।

माइलेज कम होना

बाइक का माइलेज कम होने के पीछे एयर फिल्टर, स्पार्क प्लग, गलत टायर प्रेशर, इंजन आदि से जुड़ी दिक्कतें हैं। इस माइलेज कम होने पर मैकेनिक से जरूर बात करें और इसकी सर्विस करवाएं।

एक बार में स्टार्ट ना होना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर बैटरी, स्पार्क प्लग, फ्यूल और स्टार्टर मोटर में खराबी आ जाती है तो बाइक एक बार में स्टार्ट नहीं होती है। अगर बाइक चार-पांच बार में स्टार्ट हो रही है तो इसे सर्विस की जरूरत है।

स्टार्ट होने पर ज्यादा वाइब्रेशन

अगर बाइक को स्टार्ट करने के बाद ये ज्यादा ही वाइब्रेशन करती है तो बाइक के इंजन या अन्य किसी पार्ट्स में खराबी के कारण ऐसा हो सकता है। ऐसी दिक्कत होने पर बाइक की सर्विस जरूर करवाएं।

बाइक का हिलना

अगर बाइक चलाते समय जरूरत से ज्यादा हिल रही है तो इसके इंजन में खराबी हो सकती है। स्पार्क प्लग में कमी, फ्यूल इंजेक्टर में रुकावट और कार्बोरेटर या फ्यूल सिस्टम में दिक्कत आने पर भी ये समस्या हो सकती है। इसलिए इस समस्या के समाधान के लिए जरूर सर्विस करवानी चाहिए।

चेन और गियर बदलने पर आवाज

बाइक चलने पर चेन में आवाज आना या फिर गियर बदलते समय आवाज आना या गियर का बार-बार अटकना भी आपके लिए परेशानी बन सकता है। अगर यह समस्या लगातार रही तो चेन और स्प्रॉकेट में खराबी आ सकती है और ऐसे में आपको जरूर बाइक की सर्विस करवानी चाहिए।