Car Safety : कार के अचानक ब्रेक फेल होने पर कैसे बचाएं जान? कूदें नहीं बल्कि करें ये काम….

Car Safety Tips : क्या आपने कभी सोचा कि घर किसी भी व्यक्ति की गाड़ी का ब्रेक अचानक से फेल हो जाता है तो उसकी जान और उसकी गाड़ी कैसे सुरक्षित बचेगी? अगर इस तरह का कभी कोई हादसा होता है तो लोगों के लिए यह एक मुश्किल भरा समय होता है. क्योंकि इस स्थिति में लोगों का दिमाग काम करना बंद कर देता है.

ऐसे में लोग जल्दबाजी में आकर गलत कदम उठा लेते हैं. जिसकी वजह से उन्हें अपनी जान भी कमाने पड़ जाती है तो लिए आज हम आपको बताते हैं कि, अगर आपके साथ कभी इस तरह का कोई हादसा हो तो आप कैसे अपने आप और अपनी गाड़ी को सुरक्षित बचा सकते हैं?

ब्रेक फेल होते ही करें ये काम

इंडिकेटर करें ऑन:- अगर कभी आपकी गाड़ी का ब्रेक फेल होता है तो आप सबसे पहले अपनी गाड़ी की इंडिकेटर को ऑन कर दें. ताकि आसपास और आगे पीछे चलने वाले लोगों को इस बात का पता चल सके कि आपकी गाड़ी में किसी तरह की कोई समस्या है.

स्टीयरिंग व्हील को करें कंट्रोल:- इसके बाद आप अपने एक हाथ से स्टीयरिंग व्हील को अपने कंट्रोल में रखें ताकि आपकी गाड़ी आपकी नियंत्रण से बाहर और सड़क के दूसरी तरफ ना जा पाए.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हैंड ब्रेक का करें इस्तेमाल:- अब आपको अपनी गाड़ी का हल्का-हल्का क्लच लेकर आराम आराम से हम ब्रेक को ऊपर नीचे करना होगा. ऐसा करने से गाड़ी की सिस्टम होगी और गाड़ी को खड़ी करने में मदद मिलेगी.