FAME-3 Scheme : अब सस्ते में मिलेगी E-Vehicle, मिलेगी ₹50,000 तक की सब्सिडी! जानें-

FAME-3 Scheme Update : देश भर में तेजी से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को बढ़ावा दिया जा रहा है. ऐसे में अलग-अलग कंपनियों की बाइक मार्केट में एंट्री कर चुके हैं. जो अपने बेहतर माइलेज को लेकर दावा कर रहे हैं तो इधर अलग-अलग राज्य की सरकार और केंद्र सरकार भी इलेक्ट्रिक बाईकों को बढ़ावा देने में लगी हुई है.

अगर आप भी अभी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके बेहद कम की है और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदते समय आप मोटा पैसा ही बचा सकते हैं आईए जानते हैं कैसे?

दरअसल, हाल ही में बनी 3.0 मोदी सरकार एक बार फिर इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई FAME योजना के तीसरे चरण की शुरुआत करने का प्लान बना रही है. वैसे तो सरकार की ओर से इस योजना के पहले और दूसरे चरण को समाप्त कर दिया गया है लेकिन उम्मीद लगाए जा रहा है कि हाल ही में इसे सरकार फिर से शुरू करने जा रही है.

कीमत आया उछाल

बता दें कि, सरकार की ओर से जब इस योजना को मार्च में बंद किया गया तो उसके बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद की कीमत में उछाल आया जिसकी वजह से बिक्री भी कम हुई, लेकिन एक बार आप फिर से सरकार इस दिशा में कदम बढ़ाने पर विचार कर रही है. लेकिन देखना यह होगा की योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी की रकम में किसी तरह की कोई कटौती होगी या सब्सिडी की रकम बढ़ाई जाएगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 के बजट में होगी घोषणा

वहीं, अनुमान लग जा रहा है कि, आगामी 2024 के बजट सत्र में इलेक्ट्रिक व्हीकल के सब्सिडी को लेकर आवंटित होने वाली रकम और सब्सिडी के विषय में चर्चा किया जा सकता है. हालांकि, अभी तक किसी मामले को लेकर सरकार की ओर से कोई खास कदम नहीं उठाया गया है.