कार में AC का टेंप्रेचर कितना रहना चाहिए? 99% लोगों को नहीं होगा पता…

Car AC Tips : इन दोनों देशभर कड़ाके की गर्मी से लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में लोगों को घर से ऑफिस या मार्केट किसी काम से बाहर निकलने से पहले कई बार सोचना पड़ रहा है. लेकिन इस बीच घर हो या कोई गाड़ी हर जगह ऐसी की जरूरत पड़ रही है. घर में होने के बावजूद भी इतनी टेंप्रेचर ना चल पाने की वजह से लोगों को ऐसी में रहना पड़ रहा है.

ऑफिस या बाहर किसी काम से जाने के लिए कार में भी बैठने के तुरंत बाद या कुछ समय पहले ही ऐसी को ऑन करना पड़ जाता है. तो अगर आपके पास भी कार है और आप कार की एसी को ऑन करके रखते हैं तो यह खबर आपके बेहद कम की है, क्योंकि आज भी 99% ऐसे लोग हैं जो इस बात को नहीं जानते हैं कि कार की एसी के टेंप्रेचर को कितना रखना चाहिए? आइए आज इस आर्टिकल में इसी बात को समझते हैं..

माइलेज पर पड़ता है असर

दरअसल, कर में लगी हुई एसी का टेंप्रेचर सही तरीके से सेट ना हो पाने की वजह से कार का माइलेज भी काम हो जाता है और लोग इस बात से हैरान हो जाते हैं कि आखिर उनकी कार माइलेज देना काम क्यों कर दी है. अगर आपकी कार में लगी हुई एसी का टेंप्रेचर सही तरीके से सेट नहीं है तो आप इस बात को ध्यान में रख लें कि आपकी गाड़ी का माइलेज अचानक से कम हो जाएगा.

इतने पर चलाएं कार में लगी एसी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दें कि, कार में लगी एसी क्यों सही टेंपरेचर को लेकर एक्सपर्ट की राय है कि, जब कभी भी आपका लगे इसी को चलाएं तो उसे 24 डिग्री से लेकर 26 डिग्री सेल्सियस तक ही रखें, क्योंकि ऐसे में कार की माइलेज पर प्रभाव नहीं पड़ता है और कार की एसी में भी किसी तरह की कोई समस्या नहीं आती है.

मिलने लगे हैं ये खास फीचर्स

वहीं अब अलग-अलग कंपनियों द्वारा उनकी कारों में तमाम तरह की ऐसे ऑटोमेटिक फीचर्स दिए जा रहे हैं, जो अपने आप गाड़ी में लगे एसेसरीज को मेंटेन रखने हैं. जैसे कि ऑटोमैटिक एसी, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और डुअल जोन टेंप्रेचर कंट्रोल ये खास फीचर्स आपकी गाड़ी में लगे ऐसी को कंट्रोल से लेकर टेंप्रेचर मेंटेन तक का काम करते हैं.