खुशखबरी!! अब 16 साल की उम्र में बन जाएगा Driving License, यहां जानिए सबकुछ…

Under Age Driving License : जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद जरूरी होता है. अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप किसी भी तरह की कोई वहान को सड़कों पर नहीं चला सकते हैं. अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने को लेकर भी नियम बनाया गया है.

अगर आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो ही आप ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवा सकते हैं. लेकिन अगर आपकी उम्र 18 साल में कुछ महीने काम है तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिल सकता है. वहीं अब इस नियम में थोड़ा बदलाव किया है जिसके बारे में आगे जानकारी दी गई है..

अब 16 साल की उम्र में बन जायेगा काम

वहीं भारत में अब अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है और 16 साल के हो चुके हैं तो ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे की ड्राइविंग लाइसेंस उन्हें गाड़ियों का बनाया जाता है जिसमें गियर बॉक्स नहीं होता है. इसका मतलब है कि आप केवल 50 सीसी वाली बाइक जिसमें स्कूटी और लूना शामिल है उसे चलाने के लिए आरटीओ ऑफिस जाकर लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

कैसे बनवाएं डीएल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके लिए आपको अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस जाना होगा. जहां पर आपसे जरूरी दस्तावेज मांगे जाएंगे और दस्तावेज का वेरिफिकेशन करने के बाद आपको फॉर्म दिया जाएगा. जिसमें जानकारी ली जाएगी और इसके बाद आपसे रजिस्ट्रेशन शुल्क लेकर अप्लाई कर दिया जाएगा.

कुछ ही दिन बाद आपको आपका ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा. लेकिन अगर आप किसी सार्वजनिक जगह पर इसे हैवी वहान को चलते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको सजा भी हो सकती है और आपसे उचित जुर्माना भी लिया जाएगा.