किन गाड़ियों पर लाल रंग की नंबर प्लेट लगी होती है? जानें- इनके असली मतलब…

Red Number Plates Vehicles : भारत में सड़कों पर चलने वाली गाड़ियों में आपने देखा होगा कि अलग-अलग रंग के नंबर प्लेट लगाए जाते हैं. अब इन अलग-अलग रंगों वाली नंबर प्लेट का अपना एक अलग मतलब होता है.

अपनी भी जरूर इस तरह की नंबर प्लेट वाली गाड़ियों को देखा होगा, लेकिन उसे आसानी से आप इग्नोर कर देते हैं. लेकिन क्या जानते हैं कि आखिर उनका क्या काम होता है और इस तरह के नंबर प्लेट वाली गाड़ियां किन लोगों की होती है अगर नहीं तो आईए जानते हैं..

लाल रंग नंबर प्लेट वाली गाड़ियां

दरअसल, जब कभी भी आपको सड़क पर लाल रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ी दिखे तो आप समझ जाए कि वह किसी आम व्यक्ति की गाड़ी नहीं है. क्योंकि इस रंग के नंबर प्लेट वाली गाड़ी केवल राज्य के गवर्नर और राष्ट्रपति को ही दी जाती है. इसके अलावा एक बात और सामने आती है कि जब लाल रंग की प्लेट दिख जाए और उस पर कोई नंबर ना लिखा हो तो समझ जाए की गाड़ी अभी हाल ही में एजेंसी से निकाली गई है.

कई रंगों की नंबर प्लेट की होती हैं गाडियां

वहीं कई तरह की नंबर प्लेट लाल, हरा, पीला, काला, सफेद रंग में गाडियां आती हैं. अब इन रंगों का अपना एक अलग-अलग महत्व है जैसा कि, नीले रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां विदेशी या फिर राजदूतों के वाहनों के लिए इस्तेमाल की जाती है. इसके अलावा पीले रंग के नंबर प्लेट कमर्शियल वाहन इस्तेमाल किया जाता है.