कार की छत पर ये एंटिना क्यों लगा रहता है? क्या है इसका काम, यहां जानें डीटेल्स में..

Car Antena : आप लोगों ने कई बार कारों के ऊपर एक एंटीना या कोई शार्क पिन टाइप कुछ लगा हुआ देखा होगा। अक्सर लोग इसे देखकर यही सोचते है कि ये कार का एंटीना होगा जिससे इसमें नेटवर्क आते होंगे। लेकिन बहुत से लोगों को इसकी जानकारी भी नहीं होती है कि आखिर कार के ऊपर लगा हुआ ये एंटीना किस काम आता है? अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानते है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है कि ये क्या काम आता है और इसे क्यों लगाया जाता है?

रेडियो सिग्नल मिलता है

कारों में मुख्य रूप से एंटीना इसलिए लगाया जाता है ताकि उनमें एफएम रेडियो चल सके और उसका सिग्नल आ सके। कर में लगा हुआ एंटीना सभी सिग्नल प्राप्त करता है और इससे एफएम रेडियो चलता है जिससे आप मनोरंजन प्राप्त कर सके।

GPS नेवीगेशन

इसके अलावा आजकल कारों में जीपीएस सिस्टम भी लगाया जाता है जिससे कहीं भी जाने के लिए मैप का उपयोग कर सके और ये आपको रास्ता खोजने में मदद करता है। ये एंटीना GPS सेटेलाइट से सिग्नल प्राप्त करता है और आपकी कार की डायरेक्शन और पोजीशन को बताता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

की-लेस एंट्री और स्टार्ट

कुछ करो में की-लेस एंट्री और स्टार्ट ऑप्शन होता है जिससे यह एंटीना आपकी चाबी से सिग्नल प्राप्त करता है। जिससे आप बिना चाबी के दरवाजा खोल सकते है और इसे चालू कर सकते है।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

यह इंटरनेट टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का काम भी करता है और हर टायर में लगे सेंसर से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आपको टायरों के दबाव का पता चल जाता है।

मोबाइल सिग्नल

कुछ कारों में मोबाइल सिग्नल बूस्टर लगा होता है जिससे ये एंटीना मोबाइल टॉवर से सिग्नल मजबूत करता है ताकि गाड़ी चलाते समय आपको सही नेटवर्क मिलता रहे।

वाईफाई

कुछ कारों में वाई-फाई और हॉटस्पॉट भी होता है और ये एंटीना वाई-फाई डिवाइस से सिग्नल प्राप्त करता है और आपकी कार में आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है।

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी

कई कारों में ब्लूटूथ का सिस्टम भी होता है जिससे आप अपने फोन को इसमें जोड़ सकते है। यह एंटिना ब्लूटूथ डिवाइस से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आप हैंड्स-फ्री कॉल कर सकते हैं या म्यूजिक सुन सकते हैं।